घरेलू उपायों से खत्म करें थायराइड

घरेलू उपायों से खत्म करें थायराइड

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं होती हैं। उन्हीं में एक है थायराइड की समस्या जो पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होती है। इस रोग में वजन बढ़ने, बाल गिरने और हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना योग कर सकते हैं। इसके साथ ही इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। इससे भी आपको जल्द लाभ मिलेगा।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

थायराइड की समस्या के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Home Remedies for Thyroid Problem in Hindi):

एलोवेरा और आंवला का जूस

एलोवेरा और आंवला का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करे।

त्रिकुटा चूर्ण

सौंठ, काली मिर्च और छोटी पिपली से मिलकर बना त्रिकुटा चूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमं है। यह पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ थायराइड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।

लौकी

लौकी  में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। यह थायराइड की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। सर्दियों के मौसम में रोजाना सुबह लौकी का सूप पिएं।

त्रिफला चूर्ण

हरण, बहेड़ा, आंवला को समान मात्रा में लेकर इमामदस्ता में कूट लें। तो त्रिफला बनकर तैयार हो जाएगा। त्रिफला का रोजाना सेवन करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

गौमूत्र अर्क

औषधिय गुणों से भरपूर गौमुत्र अर्क सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  गोमूत्र  में पोटैशियम, मैग्नीशियम क्लोराइड, फॉस्‍फेट, अमोनिया, कैरोटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर से अंदर मौजूद बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ वजन कम करने, पेट संबंधी समस्या, दांत संबंधी समस्या के साथ कई खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना खाली पेट एक चम्मच गौमूत्र अर्क को एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें।

थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए अन्य उपाय

  • कंचनार गुग्गुल वटी और वद्दिवाटिका वटी  2-3 गोली ले लें। अगर बच्चे को हैं तो 1-2 गोली सेवन कराए।
  • अश्वगंधा और गिलोय की 1-2 गोली का लें।
  • बहेड़ा सूजन और दर्द कम करने में करे मदद। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना कारग साबित होगा।
  • मुक्तासुक्ति भस्म और मोतीपिष्टी और शंख भस्म को मिलाकर शहद के साथ इसका सेवन करे। इससे नाखून झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • जिनके शरीर में सूजन हैं तो नमक और मीठा का सेवन कम कर दें। इसके बदले आप थोड़ी मात्रा में सेधा नमक का सेवन कर सकते है। वहीं मीठे में आप शहद आदि का सेवन करे।  
  • आंवला का मुरब्बा और आंवला की चटनी थी थायराइड की समस्या निजात दिलाने में कारगर।

इसे भी पढ़ें-

सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।